Reasons Of Heart Attack In India : हार्ट अटैक के कारण 2023 , Symptoms , Treatment

 


दोस्तों कहां जाता है कि भारत के लोगों का दिल बहुत बड़ा होता है पर देश के बड़े-बड़े डॉक्टरों ने यह प्रमाणित किया है कि अब भारत की नई युवा पीढ़ी का दिल समय के साथ साथ कमजोर होता जा रहा है। पहले माना जाता था कि Heart Attack ( दिल का दौरा ) सिर्फ ज्यादा उम्र और मोटापे से ग्रस्त लोगों को आता है। परंतु अब यह समस्या देश के युवा पीढ़ी और शारीरिक रूप से मजबूत लोगों में भी देखने को मिल रही है । यह समस्या बड़े-बड़े क्रिकेटर, स्पोर्ट पर्सन और बॉडीबिल्डर मैं भी देखने को मिली है । 

https://www.duniyakikhoj.com/

Reasons Of Heart Attack In India 

आखिर भारतीय लोगों में हार्टअटैक की समस्या की वजह क्या है ? अचानक क्यों लोग दिल की बीमारी से ग्रस्त होते जा रहे हैं ? इसके कई कारण हो सकते हैं। हम आपको बताएंगे Reasons of heart attack in India  -

दिल की बीमारी में सबसे खतरनाक कार्डियक अरेस्ट ( Cardiac Arrest ) होता है जिसमें अचानक दिल धड़कना बंद हो जाता है। इसके लक्षण है सीने में दर्द होना सांस लेने में परेशानी चक्कर आना और मरीज कार्डियक अरेस्ट में धीरे-धीरे बेहोश हो जाता है और उसकी धड़कन बंद हो जाती है। यदि इसमें तुरंत इलाज ना दिया जाए तो कुछ ही मिनटों में इंसान की मृत्यु हो जाती है।

1. Increased Cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना ) :

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से Arteries ब्लॉक हो जाती है जिसके कारण खून का बहाव दिल में ठीक से नहीं हो पाता और हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है । इंसान को समय के साथ-साथ अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करवानी चाहिए जिससे समय रहते उसका इलाज किया जा सके। कोलेस्ट्रोल का शरीर में बढ़ना बहुत घातक सिद्ध होता है। यह शरीर में जहर की तरह काम करता है।

2. Diabetes ( मधुमेह ) :

शरीर में शुगर लेवल का अधिक बढ़ जाना दिल का दौरा पढ़ने का एक मुख्य कारण है। मधुमेह ऐसी बीमारी है जो इंसान को अंदर से खोखला बना देती है। मधुमेह स्तर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है मधुमेह स्तर का अचानक से बढ़ जाना हार्ट अटैक की समस्या की ओर ले जाता है। डायबिटीज सबसे ज्यादा असंतुलित आहार लेने और अधिक मीठा खाने वाले लोगों में पाई जाती है।

3. Heavy Weight ( वजन बढ़ना ) :

किसी भी इंसान का अधिक वजन बढ़ना उसको बीमारियों के करीब ले जाता है। अधिक मोटापा होना हमेशा से हार्टअटैक का मुख्य कारण रहा है। जब इंसान अपने जीवन में मेहनत करना बंद कर देता है जिस कारण उसका वजन लगातार बढ़ता चला जाता है और शरीर में फैट जमा होने लगता है इसलिए हार्ट अटैक से बचने के लिए इंसान को अपना वजन संतुलित रखना चाहिए।

4. High Blood Pressure ( उच्च रक्तचाप ) :

मानव शरीर में खून का बहाव अधिक बढ़ जाना उच्च रक्तचाप कहलाता है। इसमें हमारा रक्त शरीर की नसों में अधिक तेजी से बहने लगता है जो दिल तक बहुत तेजी से खून और ऑक्सीजन को पहुंचाता है जिस कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर होने से धमनियों का लचीलापन कम हो जाता है। लोगों को अपना ब्लड प्रेशर नियंत्रण करना बहुत ज्यादा जरूरी है जिससे वह कई घातक बीमारियों से बच सकता है।

5. Smoking ( धूम्रपान ) :

जब कोई इंसान हद से ज्यादा धूम्रपान करने लगता है तो यह उसके शरीर के लिए समस्या बनती चली जाती है। धूम्रपान करने से इंसान की धमनियों के अंदर खून के थक्के जमने लगते हैं जो हार्टअटैक का कारण बनता है। बहुत अधिक धूम्रपान करने से कई बार इंसान को अचानक दिल का दौरा पड़ जाता है। धूम्रपान करना दिल के दौरे के साथ- साथ मनुष्य के स्वसन तंत्र को भी प्रभावित करता है।

6. Genetic Disease ( अनुवांशिक ) :

यदि किसी मनुष्य के पूर्वजों में दिल से जुड़ी बीमारी चलती आ रही है तो यह कारण हार्टअटैक का अनुवांशिक कारण माना जाता है। इसमें मनुष्य का जीवन बिल्कुल साधारण होता है तथा उसे अचानक दिल से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। हार्ट अटैक की जेनेटिक बीमारी बहुत ही खतरनाक है तथा मनुष्य को समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए तथा अपना चेकअप करवाते रहना चाहिए।

7. Unhealthy Lifestyle ( अस्वस्थ जीवन शैली ) :

जब कोई मनुष्य अपनी दिनचर्या पर ध्यान नहीं देता और एक स्वस्थ जीवन शैली व्यतीत करता है तो वह बीमारियों से   घिर जाता है । अस्वस्थ जीवन शैली में जब कोई मनुष्य उल्टा सीधा ज्यादा तला हुआ खाना खाता है शराब पीता है तथा किसी चीज को मात्रा से ज्यादा लेने लगता है तो इंसान का ह्रदय कमजोर हो जाता है और दिल का दौरा पढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। मनुष्य को अपने जीवन में एक बेहतर जीवनशैली अपनाने चाहिए।

8. Drugs ( नशीले पदार्थ ) :

यदि कोई इंसान अपने जीवन में मात्रा से अधिक नशीले पदार्थों का सेवन जैसे शराब , सिगरेट , तंबाकू ,कोकेन आदि करने लगे तो दिल का दौरा पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा बन जाता है। अधिक नशा करने से ह्रदय की परत कमजोर होने लगती है तथा धमनियों में खून का प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन करने से व्यक्ति का नियंत्रण खोने लगता है तथा वह अपनी जान के साथ खिलवाड़ करता है जिससे अचानक हार्ड अटैक आ सकता है।

9. Over Steroids ( अधिक स्टेरॉइड ) :

मानव शरीर के लिए मात्रा से अधिक स्टेरॉयड लेना बहुत घातक सिद्ध होता है। स्टेरॉयड का अधिक सेवन करने से व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता है। भारत मैं युवा पीढ़ी स्टेरॉइड का इस्तेमाल अधिक करती है। जल्दी परिणाम पाने के लिए लोग प्राकृतिक मानव शरीर के साथ छेड़छाड़ करते हैं जिससे ह्रदय असंतुलित हो जाता है। किसी भी व्यक्ति को इलाज के दौरान लिए गए स्टेरॉइड के अलावा किसी भी अन्य प्रकार का स्टेरॉयड नहीं लेना चाहिए।

10. Lack of Exercise ( व्यायाम की कमी ) :

आज की दुनिया में मानव को अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना अनिवार्य है यदि व्यक्ति नियमित रूप से वह हम नहीं करता है तो उसका प्रभाव शरीर में बीमारियों के रूप में देखने को मिलता है तथा दिल से जुड़ी बीमारियां उत्पन्न होने लगती है। हार्टअटैक का एक कारण व्यायाम ना करना भी है यदि कोई व्यक्ति नियमित व्यायाम करता है तो वह एक हद तक हार्ट अटैक से बच सकता है।

Reasons Of Heart Attack In India


Conclusion ( निष्कर्ष ) :

हार्ट अटैक अर्थात हृदय का दौरा जैसी घातक बीमारियों के अनेकों कारण हो सकते हैं जो कुछ ही पल में इंसान की मृत्यु का कारण बन जाते हैं। भारत जैसे देश में लोगों को हार्टअटैक जैसी बीमारियों से बचने के लिए लगातार व्यायाम करना होगा तथा अपनी जीवन शैली को सुधारना होगा। मनुष्य को हार्टअटैक से बचने के लिए लगातार समय-समय पर अपने दिल का चेकअप करवाना चाहिए।



* Reasons of Heart Attack In Hindi

* Reasons of Heart Attack At Young Age

* Reasons of Heart Attack In Gym

* Main Reasons Of Heart Attack 

* Reasons of Heart Attack 2023

* Heart Attack Symptoms 

* Heart Attack Treatment 

* Heart Attack Causes 

Read more......

https://www.duniyakikhoj.com/2023/04/Ratan-Tata-Zero-To-Hero.html


दोस्तों मैं आशा करता हूं आप सब को यह जानकारी पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें तथा अपना फीडबैक कमेंट करें।

धन्यवाद

[DUNIYA KI KHOJ]

No comments

Powered by Blogger.