Gram Pathshala : Mission - हर गांव एक पुस्तकालय


Gram Pathshala : Mission - हर गांव एक पुस्तकालय

 " शिक्षा करेगी नवयुग का निर्माण, आने वाला समय देगा इसका प्रमाण  "

शिक्षा हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत ही आवश्यक साधन है। बिना शिक्षा के मनुष्य के जीवन का महत्व बहुत कम रह जाता है। परंतु भारत जैसे विशाल देश में सभी नागरिकों को शिक्षा का समान अवसर और सामान वातावरण नहीं मिल पाता है। भारत के अत्यधिक गांव प्राचीन काल से ही शिक्षा से वंचित रहते आए हैं क्योंकि ना तो उनको सही दिशा दिखाई गई और ना अनुकूल वातावरण मिल पाया। पुस्तकालयों की पहल तो बहुत पहले की जा चुकी थी परंतु यह पहल गांव तक अपनी पकड़ मजबूत नहीं बना पाई तथा जो विद्यार्थी पढ़ने के इच्छुक होते थे वे लाइब्रेरी जैसे सुविधाओं से वंचित रह जाते थे। परंतु इस जटिल समस्या का समाधान ग्राम पाठशाला मिशन ( Gram Pathshala ) अपनी सफल प्रयासों से कर दिया है।

ग्राम पाठशाला मिशन - 6,64,369 , हर गांव लाइब्रेरी

Gram Pathshala : हर गांव एक पुस्तकालय


Gram Pathshala Mission का सिर्फ एक ही उद्देश्य है भारत का कोई भी गांव पुस्तकालय से वंचित ना रह जाए। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए टीम ग्राम पाठशाला सालों से मेहनत में जुटी हुई है और अब उनका सपना साकार होता दिख रहा है तथा प्रत्येक गांव से ग्राम पाठशाला मिशन को समर्थन मिल रहा है।

1. ग्राम पाठशाला टीम ( Gram Pathshala Team ) 

ग्राम पाठशाला मिशन में हजारों शिक्षित और सम्मानित लोग जिसमें सरकारी कर्मचारी, अधिकारी, क्रिकेटर ( कपिल देव ) तथा अन्य महत्वपूर्ण लोग जुड़े हुए हैं। टीम में युवाओं की संख्या अधिक है जो अपने कार्य के प्रति तत्पर रहते हैं।

2. कैसे हुई शुरुआत ? ( How The Gram Pathshala Mission Started )

यह मुहिम उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के गनौली गांव से शुरू हुई । यह समय कोविड-19 महामारी का चल रहा था ( August 2020 ) , नौकरी पेशा युवाओं ने आपसी सहयोग से गांव में सार्वजनिक पंचायत घर में बिना किसी सरकारी मदद के एक निशुल्क और आधुनिक लाइब्रेरी का निर्माण करवाया था। इस पुस्तकालय में दिन-प्रतिदिन पढ़ने वाले युवाओं की संख्या बढ़ने लगी जहां से इस मुहिम का जन्म हुआ।

3. नामकरण, लोक जागरुकता और मेहनत ( Name , Awareness , Hard work )

> लाल बहार जी जो राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में पुलिस उप निरीक्षक हैं । इन्होंने दूसरे गांव में जाकर पुस्तकालय बनवाने का विचार अपने दोस्त देवेंद्र बैंसला को व्हाट्सएप के जरिए दिनांक 30 अगस्त 2020 को बताया जिससे देवेंद्र बैसला तुरंत सहमत हो गए तथा उन्होंने सुझाव दिया कि मिशन को नाम ग्राम पाठशाला दिया जाए तथा एक टीम का निर्माण किया जाए।

> देवेंद्र बैसला जी ने सुझाव दिया कि इस मिशन को सफल बनाने के लिए गांव गांव जाकर लोगों को जागरूक करना बहुत आवश्यक है।

> उस समय से आपसी सहमति से टीम ग्राम पाठशाला निरंतर मेहनत कर रही है और सबसे पहले अपने क्षेत्र के गांव से शुरुआत की।

> सबसे पहला जन जागरण टीम ग्राम पाठशाला ने डॉक्टर अजय पाल नागर के आमंत्रण पर बी एन एम इंटरनेशनल स्कूल में किया था जो गौतम बुध नगर जिले के बंबावड़ गांव में स्थित है।

https://www.duniyakikhoj.com/

4. नई विचारधारा का जन्म ( Birth Of A New Ideology )

Gram Pathshala : Mission - हर गांव एक पुस्तकालय


ग्राम पाठशाला टीम ने गांव गांव जाकर लोगों को गांव में पुस्तकालय के होने के फायदे को समझाया अर्थात बताया किस प्रकार पुस्तकालय में बच्चों के पढ़ने के लिए स्वस्थ वातावरण का जन्म होगा किसी भी विद्यार्थी को गांव से बाहर पुस्तकालय में जाना नहीं पड़ेगा। गांव में पुस्तकालय स्थापित होने से गांव का साक्षरता स्तर भी लगातार बढ़ेगा। ग्राम पाठशाला कि इस विचारधारा से प्रत्येक गांव के लोग बहुत प्रभावित हुए हैं तथा उन्होंने अपना पूर्ण समर्थन ग्राम पाठशाला मिशन को दिया है। गांव की युवा पीढ़ी में भी शिक्षा के प्रति उत्साह का स्तर बढ़ गया है।

5. पहला पुस्तकालय - गांव कल्दा ( First Library - Village Kalda )

ग्राम पाठशाला मिशन के तहत सबसे पहले पुस्तकालय का निर्माण गौतम बुद्ध नगर जिले के कल्दा गांव में हुआ था जो दिनांक 15 नवंबर 2020 को हुआ था। यह पुस्तकालय हर प्रकार की सुविधा से तैयार किया गया था जिसमें शांत वातावरण , पेड़ पौधे, बिजली की सुविधा , शौचालय , Ac की सुविधा , पानी तथा पढ़ने के लिए पुस्तक उपलब्ध है। पुस्तकालय निर्माण के लिए गांव के  लोगों ने भी हर प्रकार का योगदान दिया है तथा गांव के कुछ जिम्मेदार नागरिक नियमित रूप से पुस्तकालय का संचालन कराने में सहायता करते हैं। इस पुस्तकालय में गांव के अनेकों बच्चे पढ़ते हैं तथा इस पुस्तकालय में पढ़कर कई युवा अपनी मंजिल पर पहुंच चुके हैं।

6. ग्राम पाठशाला - उद्देश्य , कार्यशैली और संकल्प ( Purpose , Working Style , Resolution)

> टीम ग्राम पाठशाला का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि भारत का कोई भी गांव पुस्तकालय से वंचित ना रहे और भारत पुस्तकालयों का देश कहलाए।

> टीम ग्राम पाठशाला प्रत्येक गांव में जाकर वहां के लोगों को शिक्षा का स्तर मजबूत करने के लिए ग्राम में पुस्तकालय का निर्माण कराने के लिए प्रेरित करती है। गांव के लोगों द्वारा ही आपसी सहमति से पुस्तकालय का निर्माण और संचालन करने की बात रखी जाती है। गांव के सभी सभी विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरणा दी जाती है। गांव के सार्वजनिक स्थल पर सभी लोगों से इस विषय पर मीटिंग करी जाती है जिसमें गांव की युवा पीढ़ी के भविष्य को सुधारने तथा साक्षरता दर बढ़ाने की बात होती है। पुस्तकालय निर्माण में ग्राम पाठशाला टीम किसी भी प्रकार के आर्थिक लेनदेन में शामिल नहीं होती है।

> टीम ग्राम पाठशाला का संकल्प बहुत ही सराहनीय है । संकल्प यह है की देश के हर गांव में एक लाइब्रेरी का निर्माण हो जिससे हर ग्राम में बच्चों को ग्राम स्तर पर ही पढ़ने के लिए पुस्तकालय मिल जाएगा। टीम ग्राम पंचायत का देश में 15 अगस्त 2027 तक देश के हर गांव में अर्थात कुल 6,64,369 पुस्तकालय बनवाने का संकल्प है।

7. युवा पीढ़ी को दे रहे नई दिशा ( Giving New Direction To The New Generation )

Gram Pathshala : Mission - हर गांव एक पुस्तकालय


ग्राम पाठशाला टीम में बहुत ही समझदार और शिक्षित लोग जुड़े हुए हैं जो निस्वार्थ भाव और लगन से अपना कार्य कर रहे हैं। ग्राम पाठशाला टीम का कोई भी सदस्य यदि किसी विद्यार्थी से मिलता है तो वह उसे हमेशा उसके भविष्य और वर्तमान में चल रही शिक्षा का ब्यौरा लेता है तथा उसे पुस्तकालय में रोजाना अध्ययन करने के लिए बोलता है। Gram Pathshala के इस मिशन से युवा पीढ़ी को एक नई राह मिल गई है जहां उसे बिना किसी रूकावट के पढ़ने के लिए शांत वातावरण उपस्थित कराया जा रहा है। प्रत्येक गांव की युवा पीढ़ी इस कदम से बहुत प्रभावित है तथा ज्यादातर युवा पढ़ाई की ओर अब अग्रसर हुए हैं।

8. निस्वार्थ मेहनत , जागरूकता , सफाई और संचालन ( Selfless Service , Awareness , Cleanliness And Management )

ग्राम पाठशाला मिशन में हजारों लोग पुस्तकालय निर्माण के लिए निरंतर मेहनत करते हैं जिनका इस कार्य में कोई अपना स्वार्थ नहीं है उनकी इच्छा यह है कि भारत देश एक दिन 'पुस्तकालयों का देश' कहलाए। इसी कारण से टीम थे लोग प्रत्येक ग्राम में लोगों को पुस्तकालय निर्माण के लिए जागरूक करते हैं तथा गांव के जिम्मेदार नागरिकों को टीम ग्राम पाठशाला से जोड़ते हैं। ग्राम पाठशाला टीम के सदस्य गांव के पुस्तकालय में सफाई और संचालन पर निष्पक्ष रुप से ध्यान देते हैं तथा किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण करते हैं ।

https://www.duniyakikhoj.com/

9. हर कदम शिक्षा की ओर ( Every Step Towards Education )

ग्राम पाठशाला मिशन का हर कदम हमेशा शिक्षा की ओर रहता है। क्योंकि एक शिक्षित व्यक्ति ही देश के विकास में सहयोगी होता है तथा अपने समाज को भी सभ्यता की ओर ले जाता है। Gram Pathshala मिशन प्रत्येक विद्यार्थी के उज्जवल भविष्य की कामना करता है। इसमें किसी भी प्रकार के आर्थिक राजनीतिक और सामाजिक लाभ के लिए  कार्य ना करके निष्पक्ष रुप से सभी ग्राम वासियों के समर्थन से पुस्तकालय का निर्माण कराया जाता है ।

10. ग्राम पाठशाला - सफलता ( Gram Pathshala Success )

Gram Pathshala : Mission - हर गांव एक पुस्तकालय


ग्राम पाठशाला मिशन की यह मुहिम अब धीरे-धीरे सफल होती दिखाई दे रही है। ग्राम पाठशाला मिशन के तहत 7 राज्यों में लगभग 500 से अधिक गांव में पुस्तकालय का निर्माण हो चुका है और हजारों गांवों में पुस्तकालय का निर्माण चालू है। ग्राम पाठशाला मिशन अपने संकल्प को जल्द ही 2027 तक निश्चित रूप से कर लेगा जो देश के भविष्य पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा। ग्राम पाठशाला मिशन पर सरकार भी सक्रिय हो गई है। यह कदम भारत के शिक्षा स्तर को बढ़ाने में बहुत ज्यादा प्रभावी रहेगा तथा देश की युवा पीढ़ी को नकारात्मक चीजों से दूर रखेगा। हम ग्राम पाठशाला के इस मिशन से जुड़े सभी लोगों को धन्यवाद करते हैं ।


दोस्तों मैं आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें तथा अपना फीडबैक कमेंट जरुर करें।

धन्यवाद

Read more posts.......
https://www.duniyakikhoj.com/2023/05/Reasons-Of-Heart-Attack-In-India----%202023-Symptoms-Treatment%20.html


[ Duniya Ki Khoj ]

No comments

Powered by Blogger.