Cervical Pain In Hindi : क्या है ?, लक्षण , कारण , इलाज , घरेलू नुस्खे

 

Cervical Pain In Hindi : क्या है ?, लक्षण , कारण , इलाज , घरेलू नुस्खे

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त पाया जाता है। इन्हीं बीमारियों में से एक सर्वाइकल पेन है जिस दर्द से हर तीसरा चौथा इंसान पीड़ित है। यह दर्द आज कल की दुनिया में बहुत आम हो चुका है परंतु इसका प्रभाव बहुत गंभीर होता है। सर्वाइकल पेन के जन्म लेने के कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको ( Cervical Pain In Hindi : क्या है ?, लक्षण , कारण , इलाज , घरेलू नुस्खे ) सर्वाइकल दर्द के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

Cervical Pain In Hindi : क्या है ?, लक्षण , कारण , इलाज , घरेलू नुस्खे

लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने के कारण हमारे शरीर को अनेकों बीमारियां घेर लेती हैं उन्हीं बीमारियों में से सबसे घातक दर्द देने वाली सर्वाइकल पेन की बीमारी है। यदि आप या आपका कोई संबंधी इस सर्वाइकल पेन से ग्रस्त हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायक रहने वाला है इसमें हम सर्वाइकल पेन की समस्या और उसके समाधान के बारे में आपको बताएंगे।

1. आखिर सर्वाइकल दर्द क्या होता है ? ( What Is Cervical Pain )

सर्वाइकल पेन छोटे से लेकर बड़े तक किसी भी बच्चे , युवा और बुजुर्ग को सकता है। यह पुरुष और महिलाओं दोनों में देखने के लिए मिलता है। सर्वाइकल पेन में दर्द गर्दन , रीड की हड्डी , कमर तथा कंधों में अधिक होता है। इसमें यह दर्द मुख्य रूप से हड्डियों में होता है। जो लोग अधिक समय तक निरंतर कंप्यूटर पर काम करते हैं या लगातार अपनी पढ़ाई टेबल और चेयर पर करते रहते हैं वह ज्यादातर सर्वाइकल पेन के शिकार हो जाते हैं। सर्वाइकल का दर्द उत्पन्न घंटो तक लगातार बैठे रहना , गलत तरीके से सोना या बैठना और ज्यादा समय तक झुके रहने से होता है। लोग ज्यादातर सर्वाइकल दर्द से गर्दन में अकड़न और दर्द से परेशान रहते हैं। यह ज्यादातर लोगों की खराब जीवनशैली की वजह से जन्म लेता है जिसमें कई बार असहनीय दर्द होता है। 


2. सर्वाइकल दर्द के लक्षण ( Cervical Pain Symptoms )

सर्वाइकल दर्द के लक्षण अनेकों होते हैं जिसमें व्यक्ति कंधों और गर्दन में निरंतर दर्द महसूस करता है जिससे हलचल करने पर अकड़न महसूस होती है। आइए जानते हैं सर्वाइकल पेन के लक्षण :-

> सर्वाइकल पेन में हाथ पैरों में झुनझुनी होती है।

> सर्वाइकल पेन के मरीज कि हमेशा जी मचलने की शिकायत रहती है ।

> इसमें लगातार सर में दर्द होता है।

> गर्दन को घुमाने पर आवाज महसूस होती है।

> सर्वाइकल पेन में हाथों की उंगलियां बाजू सुन्न पड़ने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं।

> सर्वाइकल पेन में गर्दन में जकड़न के साथ-साथ दर्द और सूजन होने लगती है।

> सर्वाइकल पेन में ज्यादातर गर्दन की मांसपेशियों का दर्द होता है।

> इसमें कंधों में हलचल होने पर दर्द होता है।

> सर्वाइकल पेन में मुख्य समस्या चक्कर आना भी है।

इसे भी पढ़े........

Best Weight Loss Tips - वजन घटाए आसानी से

3. सर्वाइकल दर्द के कारण ( Cervical Pain Reasons )

Cervical Pain In Hindi : क्या है ?, लक्षण , कारण , इलाज , घरेलू नुस्खे


आज कल लोगों का जीवन केवल टेबल चेयर तक ही सिमट कर रह गया है ज्यादातर युवाओं में यह देखने को मिलता है। लोग घंटो तक बिना रुके किसी एक ही काम पर लगे रहते हैं जिसमें उनकी गर्दन कंधे और कमर की मांसपेशियों और हड्डिया प्रभावित होती हैं धीरे-धीरे यही सर्वाइकल पेन के कारण बनने लगते हैं। लोग अपनी क्षमता से ज्यादा कहीं अधिक तनाव लेते हैं जिस से अनेकों बीमारियां प्रभावित करने लगती हैं। चलिए जानते हैं सर्वाइकल दर्द होने के मुख्य कारण :-

> सर्वाइकल पेन भारी वजन सर पर उठाने से भी उत्पन्न हो जाता है।

> अपनी गर्दन को लंबे समय तक झुकाए रखना इसका एक कारण है।

> गलत पोजीशन में बैठने या सोने से सर्वाइकल पेन जन्म लेता है।

> ज्यादा मोटे तकिए का इस्तेमाल करना।

> लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से इस दर्द की शुरुआत होती है।

> कई बार बढ़ती उम्र के साथ-साथ सर्वाइकल पेन शुरू हो जाता है।

> लगातार घंटों तक बैठकर काम करना भी इसका एक कारण है।

> सर्वाइकल पेन कई बार लड़ाई झगड़े में लगी चोट एक्सीडेंट या बचपन में हुए किसी हादसे की वजह से भी उत्पन्न हो जाता है।

> सर्वाइकल पेन का मुख्य कारण ज्यादा तनाव लेना भी है। 

4. सर्वाइकल दर्द का इलाज ( Cervical Pain Treatment )

यदि आप या आपके परिवार में से कोई व्यक्ति इस तरह के दर्द को महसूस कर रहा है तो आपको समय निकाल कर एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। कुछ लोगों ने सर्वाइकल पेन को लेकर ऐसी मानसिकता बनाई हुई है इसका कोई इलाज मौजूद नहीं है पर ऐसा कहना बिल्कुल गलत है। सर्वाइकल पेन से राहत पाने के लिए कई प्रकार के इलाज किए जा सकते हैं। ज्यादातर आजकल के युवा ज्यादा काम का प्रेशर होने के कारण सर्वाइकल दर्द से जूझ रहे हैं। हम आपसे सर्वाइकल दर्द के कुछ इलाज साझा करते हैं :-

> निरंतर रूप से फिजियोथैरेपी - यदि आप सर्वाइकल के दर्द से पीड़ित हैं तो आप को निरंतर रूप से फिजियो थेरेपी करानी चाहिए जिससे आपको बहुत जल्द ही राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे आपके गर्दन और कंधों की प्रभावित हड्डियां और मांसपेशियां सामान्य रूप से बिना दर्द करे कार्य करेंगी।

> रोजाना व्यायाम करें - आज की दुनिया में जो बीमारियां बड़े-बड़े अस्पतालों में इलाज कराने से भी सही नहीं होती उनका समाधान व्यायाम द्वारा आसानी से किया जा सकता है। इसी प्रकार सर्वाइकल पेन का सफल इलाज रोजाना व्यायाम करके किया जा सकता है। आपको व्यायाम के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से योग को अपनाना चाहिए जिससे आप असहनीय होने वाले दर्द से बच सकते हैं। और रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करने से आप अनेकों घातक बीमारियों से दूर रहेंगे।

> आयुर्वेद की दुनिया में इलाज - आयुर्वेदिक इलाज किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए बहुत ही प्राचीन और कारगर इलाज माने जाते हैं। आयुर्वेदिक इलाज अपना परिणाम दिखाने में थोड़ा समय लेते हैं परंतु बीमारी को व्यक्ति के शरीर से निकाल फेंकते हैं। सर्वाइकल पेन का इलाज आयुर्वेद की दुनिया में मौजूद है तथा आपको धैर्य के साथ इस इलाज को अपनाना चाहिए जो एक समय अंतराल में सर्वाइकल के दर्द का निश्चित रूप से समाधान कर देगा।

> दवाइयां और तेल - यदि आपको सर्वाइकल का दर्द अधिक असहनीय होता है तो आप दर्द से बचने के लिए पेन किलर भी ले सकते हैं। यह दवाइयां आपको कुछ समय के लिए दर्द से राहत दे देती हैं। इसके साथ ही आप रोजाना तेल से अपनी गर्दन , कंधों और कमर की मालिश भी कर सकते हैं जो आपको अवश्य दर्द से राहत दिलाएगा।

> जगह बदलते रहे - सर्वाइकल से पीड़ित किसी भी मरीज को हमेशा एक ही स्थान पर बैठकर कार्य नहीं करना चाहिए। आपको किसी एक काम को थोड़ा-थोड़ा कर के करना चाहिए और अपनी बैठने की पोजीशन को बदलते रहे। जहां आपको आराम मिले वहां बैठकर अपना कार्य पूरा करें।

> तनाव बिल्कुल ना ले - एक शोध के मुताबिक पता चलता है लोगों में सर्वाइकल का दर्द अक्सर ज्यादा तनाव लेने के कारण भी उत्पन्न हो जाता है। आपको ज्यादा तनाव ना लेकर अपने शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखना होगा। सर्वाइकल पेन से राहत पाने के लिए नियमित आराम करना बहुत जरूरी है।

5. सर्वाइकल दर्द ठीक करने के घरेलू नुस्खे ( Cervical Pain Home Remedies )

सर्वाइकल में होने वाला असहनीय दर्द आसानी से घरेलू नुस्खे द्वारा भी ठीक किया जा सकता है। इन घरेलू नुस्खों से आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी और आप को बार-बार पेन किलर दवाइयां खानी नहीं पड़ेगी जो आपके लीवर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। घरेलू नुस्खे :-

> सरसों या नारियल के तेल को गर्म करके रोजाना दर्द की जगह पर मालिश करें।

> नियमित रूप से योग करें तथा सर्वाइकल दर्द से बचने की एक्सरसाइज घर पर ही करें।

> घर पर बाहरी वस्तु को अपने सर पर रखने से बचाव करें।

> सर्वाइकल दर्द की जगह पर दिन में तीन से चार बार बर्फ से सिकाई करें।

> अपने सोने के बिस्तर को बहुत ज्यादा गद्देदार ना रखें और छोटे तकिए का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़े........

Reasons Of Heart Attack In India - हार्ट अटेक

सर्वाइकल दर्द से जुड़े पूछे गए कुछ मुख्य प्रश्न : -

1. सर्वाइकल में कहां-कहां दर्द होता है ?

सर्वाइकल में दर्द गर्दन से शुरू होकर पेट तक पहुंच सकता है। गर्दन कंधों और कमर में लगातार दर्द और अकड़न होती रहती है। इसके साथ ही शरीर के अन्य भागों में भी सर्वाइकल दर्द हो सकता है।

2. सर्वाइकल की शुरुआत कैसे होती है ?

गलत तरीके से बैठने सोने की पोजीशन तथा घंटो तक एक ही स्थान पर कार्य करने कथा बढ़ती उम्र से सर्वाइकल की शुरुआत हो जाती है।

3. सर्वाइकल दर्द का मुख्य कारण क्या है ?

सर्वाइकल दर्द हड्डियों में दिशाओं के कारण उत्पन्न होने लगता है। इसके साथ ही जोड़ों में परिवर्तन तथा मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सर्वाइकल दर्द जन्म लेता है।

4. सर्वाइकल ठीक होने में कितने दिन लगते हैं ?

सर्वाइकल का दर्द कुछ दिनों से लेकर कई हफ्तों तक निरंतर होता रहता है तथा कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है की सर्वाइकल का दर्द लगातार सालों तक होता रहता है।

5. सर्वाइकल का दर्द कैसे खत्म करें ?

सर्वाइकल के असहनीय दर्द से बचने के लिए बर्फ की सिकाई दिन में तीन से चार बार करनी चाहिए तथा साथ ही रात को सोने से पहले लगातार दर्द की जगह पर मालिश करनी चाहिए इससे सर्वाइकल का दर्द धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। इसके साथ ही नियमित रूप से फिजियोथैरेपी को अपनाना चाहिए।


दोस्तों मैं आशा करता हूं आप सब को यह जानकारी काफी पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें तथा अपना फीडबैक कमेंट करें।

धन्यवाद


[ DUNIYA KI KHOJ ]

No comments

Powered by Blogger.